10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !



दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा वजन बढ़ने के बारे में बताने वाले है की आप कैसे अपने वजन को एक महीने में  प्रॉपर डाइट के मदद से जल्द-जल्द बढ़ा सकते है ! आज के इस दौर भाग की जिंदगी में सभी अपने अपने फैमिली अपने नौकरी आदि परेशानिओ से इतना जूझते रहते है की उनको अपने बॉडी का कोई ध्यान ही नहीं रहता लेकिन उनको इस चीज की घ्यान ही नहीं होती की सेहत सही होने के बाद ही हम अपने रोजमर्रा के कामो को सही तरिके से कर सकते है 

लेकिन फिर भी कई सारे लोग अपने बॉडी, हेल्थ को लेकर जागरूप रहते है उनको अच्छी बॉडी बनाने का बहुत सोख होता है उसके लिए बहुत सारी वीडियो बहुत डरे सप्लिमेंट न जाने किया सब चीजों का इस्तेमाल कर के अपने बॉडी को किसी  लायक नहीं छोड़ते !

तो दोस्तों आज आप बिलकुल सही जगह पर आये है अगर आप अपनी बॉडी को अच्छा और आकर्षित बनाना चाहते है और हेल्थी रहना चाहते है वो भी प्राकृति विधि से तो बिलकुल सही जगह आये हो चलिए दोस्तों तो प्रारम्भ करते है अपनी हेल्थी रहने के तरीके की तरफ !



1. सुबह जल्दी उठे 

2. अपने खान पान का ध्यान रखे 

3. अपने बहुमूल्य समय में से कुछ समय व्यायाम करे 

4. मैडिटेशन करने की कोशिस करे 

5. ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे 

6. समय पर भोजन  करे 

7. बाहर खाने से बचें 

8. ज्यादा से ज्यादा नॉलेज इक्ठा करें 

9. रात को जल्दी सोने की कोसिस करे 

10. मोबाइल को कम से कम इस्तेमाल करें 




1. सुबह जल्दी उठे !

10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !



दोस्तों सुबह जल्दी उठने के फायदा तो जयादा तर लोगो को पता होता है लेकिन फिर भी में आपको बताता हु कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में सुनह जल्दी उठने से आपका दिन अच्छा जायेगा, आपको अपने काम में मन लगेगा आप किसी भी  काम को धैर्य पूर्वक कर सको गे आप रहने का बोलने का आपकी प्रश्नेलिटी इस पर असर होता है और तो और जल्दी उठने से आपके चेहरे पर एक अलग सी चमक होती है 


2. अपने खान पान का ध्यान रखे !

10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !



दोस्तों अपने खान पान अच्छा रखना स्वस्थ के लिए सबसे जरूर पहलु है जैसे बिना चीनी का सर्वत है आपको खान पान का भी ख्याल रखना पड़ेगा आप जयादा से जयादा हरा सब्जी खाने की कोशिस करें  ये आपका वजन बढ़ने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान  देगा  


3. अपने बहुमूल्य समय में से कुछ समय व्यायाम करे  !

10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !



जब हमारा शरीर स्वस्त  नहीं रहता है, यानी जब हम किसी भी तरह का व्यायाम  नहीं करते हैं तो वजन हद से ज्यादा बढ़ने के चांसेस अधिक होते हैं। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो आपका वजन नियंत्रित रहेगा। इसके साथ ही शरीर तंदुरुस्त  बना रहेगा।


4. मैडिटेशन करने की कोशिस करे  !

10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !



ध्यान, करने से  मस्तिष्क के सोचने के  स्वरुप को अल्फा स्तर पर ले आता है जिससे मनोबल  की गति बढ़ जाती है। मस्तिष्क पहले से अधिक प्रभाबशाली और कोमल हो जाता है। ध्यान मस्तिष्क के आतंरिक रूप को  पोषण आवंटन  करता है। जब भी आप अस्थिर या मानसिक रूप से परेशान होते हैं तब ध्यान आपको शांत रहने की ऊर्जा प्रदान  करता है।


5. ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे !

10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !



पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। लेकिन कहा गया है अति सर्वत्र वर्जते । गर्म पानी हो  या फिर ठंडा पानी स्वास्थ्य की द्रिस्टिकोंन  से सभी के अलग अलग फायदे और अलग अलग नुकसान हैं । पानी हमारे जीवन के लिए जरूरी है। जैसे कि आप जानते है  जल ही जीवन है। गर्मी के दिनों में पानी अधिक पीना चेहिए। क्योंकि वो पानी ही पसीने बन कर हमारे बदन से निकलता है ।

जिससे की हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन हो जाती है। बालों का  झड़ना, चेहरे  पर झुर्रियाँ आना आदि। पानी बैठकर पीना चाहिए ! खड़े होकर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए खतरा उत्पन कर सकती है। पानी को बैठकर धीरे धीरे बोतल या गिलास के माध्यम  से पीना चाहिए । 



6. बाहर खाने से बचें !

10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !



हमारी लाइफस्टाइल कुछ ऐसी हो गई है कि हमें घर का खाना खाने से ज्यादा बाहर का खाना पसंद आने लगा है। घर के सिंपल और हेल्दी खाने से ऊब कर ज्यादातर लोग बाहर का मसालेदार चटपटा और अनहेल्दी खाना पसंद करने लगे हैं। वहीं कुछ लोग जो होमटाउन से बाहर कहीं जॉब करते हैं और कई घर पर बनाने का समय न होने के कारण वे बाहर ही खा लेते हैं। आपको भी पता है कि बाहर के खाने को हेल्दी तरीके से नहीं बनाया जाता है और नियमित रूप से इसका सेवन करना कहीं न कहीं आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा रहा होता है। यदि आपको भी बाहर का खाना खाने की आदत है, तो आपको भी अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत है।



7. समय पर भोजन  करे !

10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !


   

अगर आप सही समय पर खाना खाएंगे तो आपका शरीर फिट और हेल्दी रहेगा. खान-पान से जुड़ी ये एक अच्छी आदतों में से एक है. डॉक्टर्स भी मानते हैं कि नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना एक तय समय के अंदर खाने से आप लंबे समय तक फिट रहते हैं. अगर आप पतला होना चाहते हैं तो आपको खाने के समय का ध्यान ज्यादा रखना चाहिए.


8. ज्यादा से ज्यादा नॉलेज इक्ठा करें !

10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !



नॉलेज का मतलब किसी विशेष टॉपिक पर कोई ख़ास जानकारी हासिल करना नहीं होता बल्कि यह मानव जीवन के हर पहलू के बारे में मिलने वाला ज्ञान होता है जिसमे वर्तमान के मुद्दे, फैशन, फैमिली, हेल्थ और आर्ट्स और साइंस जैसे सभी विषय शामिल होते हैं | लेकिन जनरल नॉलेज पाने के लिए समय और प्रयास दोनों ही लगते हैं क्योंकि कई तरह की मानवीय विशेषताएं और स्किल जैसे बुद्धिमत्ता, समस्या का हल निकालने का कौशल, कॉन्फिडेंस और खुली मानसिकता का आंकलन आपके द्वारा प्राप्त किये गये सामान्य ज्ञान के द्वारा ही किया जाता है | इसके अलावा, जनरल नॉलेज से पर्सनल ग्रोथ, अच्छी नागरिकता और एक स्ट्रोंग सोसाइटी बनाने में भी मदद मदद मिलती है |



9. रात को जल्दी सोने की कोसिस करे ! 
10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !



रात को बहुत देर तक जागते रहने की आदत पहले सिर्फ शहरों तक सिमित थी, लेकिन Modern बनने के चक्कर में अब गाँव के लोग भी इसी ढर्रे पर चल पड़े हैं. हम खुद पहले 9 बजे तक सो जाते थे, लेकिन अब 11 या 12 भी बज जाते हैं. रात को बहुत देर तक जागने से यानी Late सोने से हमारी सेहत ख़राब होती है और इसके बहुत सारे नुकसान हैं.

ये बात तो हम सब सुनते आ रहे हैं की हमें पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए रात में कम से कम 7 घंटे की अच्छी और गहरी नींद लेना जरूरी है. लेकिन इस बात पर अमल करने वाले लोग बहुत कम हैं. लगातार रात को देर तक जागते रहने से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती और शरीर भी अच्छे से Recover नहीं हो पाता. ना सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग भी पूरी तरह से थका थका रहने लगता है.

असल में रात को जल्दी सोने के फायदे हम सब Miss कर रहे हैं. नींद पूरी ना होने के कारण चिडचिडापन, थकान, आलस और आँखों में सुजन रहना शुरू हो जाती है. दिन के समय में कुछ भी करने का मन नहीं करता है. Night के में जल्दी सोने के Health Benefits बताने का हमारा मकसद यही है की आप लोग अपनी इस आदत को बदलें और स्वस्थ जीवन की और कदम बढ़ाएं.




10. मोबाइल को कम से कम इस्तेमाल करें !

10 kg वजन कैसे बढ़ाये एक महीने में !




मोबाइल फ़ोन के ना होने पर आज का मनुष्य एक सेकंड के लिए भी अपना कार्य पूरा नहीं कर सकता। आज के स्मार्ट फ़ोन से आप कॉल कर सकते हैं, मैसेज भेज सकते हैं, ईमेल पढ़ सकते हैं, कई प्रकार के डाक्यूमेंट को एडिट कर के Save भी कर सकते हैं और साथ ही हम सोच भी नहीं सकते की एक मोबाइल फ़ोन में हम क्या-क्या कर सकते हैं।

सही नज़रिए से देखा जाये तो मोबाइल फ़ोन मनुष्य द्वारा और मनुष्य के लिए एक अभूतपूर्व अविष्कार है। लेकिन हर कोई यह बात तो जानता ही है कि इस पृथ्वी में जिस भी चीज से मनुष्य को लाभ होता है उसी चीज से हानि भी।


                                   निष्कर्ष


1. सुबह जल्दी उठे 

2. अपने खान पान का ध्यान रखे 

3. अपने बहुमूल्य समय में से कुछ समय व्यायाम करे 

4. मैडिटेशन करने की कोशिस करे 

5. ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे 

6. समय पर भोजन  करे 

7. बाहर खाने से बचें 

8. ज्यादा से ज्यादा नॉलेज इक्ठा करें 

9. रात को जल्दी सोने की कोसिस करे 

10. मोबाइल को कम से कम इस्तेमाल करें 


तो दोस्तो आज हमने सीखा कैसे हम अपने क्रियाकलापों को बदलकर और उसका नियमित रूप से पालन करके अपने वजन और हेल्थ को स्वस्ता रख सकते है  अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों अपने फैमिली मेंबर और संपर्क के लोगो को साझा करे ताकि वो भी अपने आप को हेअल्थी रख सके !







Comments